कानपुर शहर में रामलीला की तैयारियां पूरी


कानपुर रामलीला की शनिवार से धूम मचेगी। भव्य लीला मंच तैयार हो चुके हैं। लीला दस दिन तक चलेगी। राम-रावण के बीच लड़ाई होगी। लंका पर चढ़ाई होगी। राम, लक्ष्मण, भरत, शत्रुघ्न दूल्हा बनेंगे। बैंड बाजे के साथ बारात निकलेगी। विजयदशमी को रावण का पुतला फुंकेगा। राम-भरत का मिलन होगा। प्रदेश भर के कलाकार मंचन को शहर में डेरा डालेंगे। लीला का मंचन गणोश पूजन व नारद मोह, रावण जन्म से होगा। नवरात्र के साथ दशहरा की धूम मचेगी।

शहर में रामलीला की तैयारियां पूरी, गाजे-बाजे के साथ निकलेंगी राम बारातपरेड, रेलबाजार, शाीनगर, अरमापुर, रेलवे मैदान जीटीरोड, श्यामनगर, कारबालोनगर , किदवईनगर , साकेतनगर समेत शहर के प्रमुख मैदानों में आकर्षक लीला मंच बनकर तैयार हो गए हैं। कई लीला मैदानों में मेला लगेगा। जादू, फोटोग्राफी, खिलौने और चाट-पकौड़े की दुकानें लगेंगी। 40-40 फुट ऊंचे मंच बनकर तैयार हैं। कई लीला स्थली से शोभायात्रएं भी निकलेंगी।रायपुरवा स्थित चंद्रिका देवी मंदिर मैदान में लीला आरंभ हो चुकी है। गीतापार्क, बाबूपुरवा में भी मंचन शुक्रवार से शुरू हो गया।शाीनगर में मेला लगेगा: बड़ा सेंटर पार्क शाीनगर में भी शुक्रवार को गणोश पूजन, नारद मोह और रावण जन्म के साथ लीला का मंचन शुरू होगा। आयोजक राजीव कुमार पाण्डेय, अनिल सिंह ने बताया कि 3 अक्तूबर को धनुष भंग, 9 अक्टूबर को लंका दहन की लीला का मंचन होगा। भरत मिलाप के दूसरे दिन 13 अक्टूबर को भोजपुरी कलाकार अजीत रंगीला की प्रस्तुति आकर्षण का केंद्र होगी। परेड में भव्य मंच तैयार: परेड लीला का भी मंचन की तैयारियां पूरी हो गई। पहले दिन अस्पताल रोड स्थित रामलीला भवन से लीला ग्राउंड तक शोभायात्र निकलेगी। आयोजक विश्वनाथ अग्रवाल ने बताया कि लीला भवन से प्रत्येक दिन शोभायात्र निकलेगी।रेलबाजार में भी जुटे रहे कारीगर: कैंट के रेलबाजार लीला मैदान भी तैयारियां पूरी हो गई है। भव्य मंच को सुंदर बनाने को कारीगर शुक्रवार की रात तक जुटे रहे। मैदान के आसपास पहले दिन से ही मेला का नजारा दिखेगा।

नारद मोह के साथ बाबूपुरवा में रामलीला का शुभारंभकानपुर दक्षिण। बाबूपुरवा के नया सेंटर पार्क में शनिवार से नारद मोह के मंचन के साथ रामलीला का शुभारंभ होगा। श्री आदर्श रामलीला कमेटी की ओर से आयोजित कार्यक्रम में दशहरे के दिन दर्शकों की सुरक्षा और मनोरंजन के लिये पुख्ता इंतजाम किये गए हैं। कमेटी के प्रबंधक हरेराम सिंह ने प्रेसवार्ता में बताया कि बीते 59 वर्षो से यहां रामलीला का आयोजन किया जा रहा है। प्रदेश स्तर में ख्याति प्राप्त कलाकार यहां लीला का मंचन करेंगे। दशहरे में रावण का पुतला दहन से पहले आतिशबाजी का जवाबी मुकाबला होगा। वार्ता में कमेटी के अध्यक्ष रामज्ञान भारती, देवराज जोशी, अशोक सिंह, योगेन्द्र, धर्मेन्द्र चौधरी, मृत्युंजय सिंह, आरके अवस्थी, आशीष गौतम, दीपक तिवारी रहे।’ शाम 5 बजे, किदवई नगर जंगलेश्वर रामलीला मैदान में रामकथा और शाम को गणोश पूजन के साथ रामलीला का शुभारंभ।’ शाम 7 बजे, बाबूपुरवा नया सेंटर पार्क में श्री आदर्श रामलीला कमेटी में गणोश पूजन, नारद मोह, रावण दिग्विजय आकाशवाणी लीला।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s