कोहरे की चादर में लिपटा कानपुर


fog-shadow-on-rail-line_1480487595

damage-to-crops_1480486003 उत्तराखंड की बर्फीली पहाड़ियों से होकर आने वाली उत्तर-पश्चिम की हवाओं ने मंगलवार रात को मौसम का मिजाज सर्द कर दिया। अधिकतम, न्यूनतम पारा भी लुढ़ककर सामान्य से नीचे आ गया। रात तकरीबन 2 बजे पूरा कानपुर में घना कोहरा छा गया। इससे वातावरण की नमी बढ़ी गई। नवम्बर के आखिरी दिन मौसम ने तेजी से करवट बदली है।मैदानी क्षेत्रों में सिहरन महसूस की गई। मौसम विज्ञानियोें का कहना है कि अब पारा और नीचे जाएगा। सर्दी पड़ने का सिलसिला जारी रहेगा।वातावरण में दिन की नमी बढ़ने और आसमान साफ होने की वजह से मंगलवार को घना कुहरा छा गया। इसका असर जनजीवन और फसलों पर भी पड़ा है।पारा गिरने से बुधवार सुबह दिन में सिहरन महसूस की गई। वहीं कई जगहों पर कोहरे की चलते आवाजाही बाधित हुई। ट्रेनें अपने तय समय से लेट चल रही हैं। सड़क यातायात पर भी कोहरे का खासा असर देखने को मिल रहा है।

picture-of-horrific-road-accident-near-kanpur_1480490501बीती रात जब पूरा कानपुर कोहरे में चादर में लिपटा था, उसी दौरान शहर के नजदीक एक के पीछे एक कर तकरीबन 12 गाडियां आपस में टकराई। इस काल के गाल में समाने वाली ज्यादातर बड़ी गाड़ियां हैं। रात के समय घने कोहरे की वजह से गुजैनी से रामादेवी तक सड़क पर जगह-जगह गाड़ियों में भीषण टक्कर हुई है।वाहन सड़क की सही दिशा समझ नहीं पाए जिसके बाद दो ट्रक आमने सामने आ गए और जोर दार टक्कर मारने के बाद पलट गए। जैसे ही ट्रक पलटे की पीछे की तरफ से आ रहे तेज रफ़्तार के वाहन एक दूसरे में आपस में भिड़ गए। कुछ ही देर में जब तक लोग कुछ समझ पाते कि एक दर्जन वाहन आपस में बुरी तरह से भिड़ने के बाद छति ग्रस्त हो गए। इस बीच कई गाड़ियों के परखच्चे उड़ गए। एक ही सड़क पर लाइन से हुए इन सड़क हादसों के चलते जाम लग गया। पुलिस मौके पर पहुंच कर गाड़ियां पास करवाती दिखाई दी।आने-जाने वालें यात्रियों का कहना था, रात को सड़कों पर दृश्यता शुन्य हो गई थी। जहां सफर कुल एक घंटे का था, कोहरे के चलते वही सफर तीन घंटे में पूरा हो रहा था।

car-hit-back-of-truck_1480503325

two-students-were-taking-photo-between-dense-fog-on-road_1480485838नेशनल हाइवे 2 पर घंटो के हिसाब से कई किलोमीटर तक लंबा भीषण जाम लग गया जिससे कानपूर इटावा रुट में वाहनों की लंबी कतारें लग गई घटना के बाद पहुची पुलिस घायलों को अस्पताल में भर्ती कराने के बाद सभी वाहनों को क्रेन की मदद से हटाने का प्रयास कर रहीवहीं कोहरे के कहर से रेल यातायात पर भी गहरा असर पड़ा है। रात दो बजे अचानक फैले गहरे कोहरे ने रेलों की रफ्तार की धीमा कर दिया। जब सिग्नल तक दिखना बंद हो गए तो कई ट्रेनों को रुकना पड़ा। ऐसे में यात्रियों को भी काफी दिक्कतें उठानी पड़ी हैं।sardi

 

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s