सूली पर चढ़ा 24 घंटे बिजली का सपना

तेज हवा और बारिश से चरमराई बिजली व्यवस्था

कानपुर : गुरुवार शाम चार बजे चली तेज हवाएं और बारिश के कारण केस्को की व्यवस्था एक बार फिर पटरी से उतर गई। मौनी घाट में गंगा बैराज के पास बारिश से केबिल बाक्स फट गया। इसके चलते एक घंटे तक आपूर्ति ठप रही। इसी तरह कल्याणपुर सब स्टेशन अर्थ फाल्ट की वजह से शाम साढ़े चार से साढ़े छह बजे तक बंद रहा। 132 केवी आजाद नगर ट्रांसमिशन के एएल प्रथम फीडर में शाम साढ़े चार से पांच बजे तक समस्या रही। बारिश के चलते विकास नगर, ख्योरा, मकड़ी खेड़ा व एचबीटीआइ फीडर की आपूर्ति शाम पांच से छह बजे तक रोक दी गई। पनकी व नवीन नगर सब स्टेशन को भी बारिश के चलते 10 मिनट तक बंद रखा गया। पोखरपुर, खास बाजार और छप्पर की लाइन टिपिंग के चलते आधे घंटे तक समस्या रही। इसी तरह आशियाना, शीतला बाजार, 150 फीट रोड फीडर भी थोड़ी देर के लिए बंद हुआ। उधर, नौबस्ता, बाराह देवी, बसंत विहार प्रथम व फूलबाग में हुए फाल्ट काफी देर तक खोजे जाते रहे। वहीं आवास विकास- 3 व सराय में दोपहर को गई बिजली देर रात तक नहीं आई।

मुख्यमंत्री द्वारा केस्को को दिया गया मंत्र ‘24×7’ यानी पूरे सप्ताह 24 घंटे बिजली। शहर के राहत की यह उम्मीदें चिथड़ा सिस्टम की सूली पर चढ़ चुकी हैं। बिजली का लोड यूं तो महानगर में 0 से बढ़कर अब छह सौ मेगावाट के करीब पहुंचने जा रहा, मगर यह बदहाल सिस्टम इस लोड को ङोलने के लिए तैयार नहीं है। 50 लाख आबादी को 24 घंटे बिजली आपूर्ति में तकनीकी फाल्ट बड़ी बाधा बनकर उभरने लगे हैं।

तीन वर्ष पहले जिन टेनरियों के विद्युत कनेक्शन काटे गए थे, उनकी गुरुवार को फिर से चेकिंग शुरू कर दी गई। जाजमऊ खंड की ओर से तीन टीमों को भेजा गया, भारी विरोध के बाद भी नौ टेनरियों के कनेक्शन फिर से काट दिए गए।1जब तीनों टीमों की गैंग पहुंची तो टेनरी संचालकों ने विरोध कर दिया। कहा कि वह कनेक्शन न काटें, टीम अफसरों ने कहा कि इसके लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से कनेक्शन न काटने का आदेश लाना होगा। टीमा को कुल 26 में से 17 कनेक्शन पहले से कटे मिले। बाकियों को भी काट दिया गया। खंड के अधिशासी अभियंता एके शुक्ला ने बताया कि जिन लोगों ने कनेक्शन जोड़े हैं। उनके खिलाफ अभियान चलेगा।कानपुर : तीन वर्ष पहले जिन टेनरियों के विद्युत कनेक्शन काटे गए थे, उनकी गुरुवार को फिर से चेकिंग शुरू कर दी गई। जाजमऊ खंड की ओर से तीन टीमों को भेजा गया, भारी विरोध के बाद भी नौ टेनरियों के कनेक्शन फिर से काट दिए गए।1जब तीनों टीमों की गैंग पहुंची तो टेनरी संचालकों ने विरोध कर दिया। कहा कि वह कनेक्शन न काटें, टीम अफसरों ने कहा कि इसके लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से कनेक्शन न काटने का आदेश लाना होगा। टीमा को कुल 26 में से 17 कनेक्शन पहले से कटे मिले। बाकियों को भी काट दिया गया। खंड के अधिशासी अभियंता एके शुक्ला ने बताया कि जिन लोगों ने कनेक्शन जोड़े हैं। उनके खिलाफ अभियान चलेगा।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s