कानपुर समेत 38 जिलों के डीएम हटाए गए,


कानपुर। नए डीएम सुरेंद्र सिंह के लिए शहर को बेहतर बनाना चुनौती से कम नहीं होगा। खस्ताहाल ट्रैफिक, टूटी सड़कें, पानी संकट और बेतरतीब खुदाई इस शहर की बड़ी समस्या है। सभी विभागों से समन्वय करना चुनौती होगा।

प्रदेश सरकार ने बुधवार की रात एक और बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया है। इसके तहत 84 आईएएस, 54 आईपीएस व नौ पीसीएस अधिकारियों के तबादले किए गए हैं। बरेली से आए सुरेंद्र सिंह : कानपुर सहित 38 जिलों के डीएम भी बदले गए हैं। कानपुर नगर के डीएम कौशल राज शर्मा को लखनऊ का डीएम बनाया गया है जबकि बरेली के जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह को कानपुर की जिम्मेदारी दी गई है। कानपुर पूर्वी व पश्चिम के एसपी बदले : 37 जिलों में नए पुलिस कप्तानों की तैनाती करते हुए कुल 54 आईपीएस भी बदल दिए गए। कानपुर के एसपी पूर्वी सोमेन वर्मा को गाजीपुर का एसपी बनाया गया है। उनकी जगह अनुराग आर्य एसपी पूर्वी की जिम्मेदारी दी गई है। वहीं एसपी पश्चिमी सचिन्द्र पटेल को भदोही का कप्तान बनाया गया है। उनकी जगह डॉ. गौरव ग्रोवर एसपी पश्चिमी का चार्ज दिया गया। सीएम दफ्तर में अब छह अफसर: प्रतापगढ़ के डीएम डॉ. आदर्श सिंह और पीसीएस अधिकारी शुभ्रांत कुमार शुक्ला को सीएम का विशेष सचिव बनाया गया है। अब सीएम दफ्तर में 6 अफसर होंगे। मृत्युजंय का बोझ घटा:मुख्यमंत्री के सचिव के रूप में काफी काम होने के कारण मृत्युंजय कुमार नारायण से सचिव संस्कृति, निदेशक संस्कृति, आबकारी आयुक्त का चार्ज हटा लिया गया है।

लखनऊ, झांसी, इटावा, फतेहपुर, मैनपुरी, मथुरा, कन्नौज, बुलंदशहर, बाराबंकी, हरदोई, अमरोहा, सीतापुर, गाजियाबाद, सहारनपुर, गौतमबुद्धनगर, बदायूं, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, कानपुर नगर, बरेली, रामपुर, भदोही, हमीरपुर, प्रतापगढ़, फरुखाबाद, बागपत, रायबरेली, कुशीनगर, देवरिया, शामली, हापुड़, पीलीभीत, चंदौली, सिद्धार्थनगर, श्रवस्ती, हाथरस,मऊ और बलरामपुरआईएएस को तरजीहडीएम के पदों पर तैनाती में पीसीएस प्रमोटी की बजाए डायरेक्ट सेवा में आने वाले आईएएस को महत्व दिया गया है।

योगी सरकार में यूपी से मुस्लिम जिलाधिकारियों का लगभग सफाया

आवेश तिवारी
वाराणसी। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश में आज जारी की गई 84 आईएएस अधिकारियों की स्थानान्तरण सूची में एक साथ 4 मुस्लिम जिलाधिकारियों का तबादला कर दिया है।केवल हमीरपुर में मुस्लिम जिलाधिकारी की तैनाती की गई है। वहां भी योगी आदित्यनाथ के गृह जनपद गोरखपुर के मुख्य विकास अधिकारी डॉ मन्नान अख्तर को जिलाधिकारी बनाया गया है।योगी सरकार द्वारा जिन जिलों से मुस्लिम जिलाधिकारी बदले गए हैं उनमे बेहद संवेदनशील सहारनपुर जिला भी है वहां पर शफकत कमाल की जगह नागेन्द्र प्रसाद सिंह को जिलधिकारी बनाया गया है नागेन्द्र इसके पहले गौतमबुद्ध नगर में जिलाधिकारी थे शफकत कमाल को विशेष सचिव ग्रामीण अभियंत्रण सेवा बनाया गया है।
कामरान रिजवी का भी घटा कद
प्रदेश की योगी सरकार ने बुधवार को जारी की गई आईएएस अधिकारियों की स्थानान्तरण सूची में चौंका देने वाले फेरबदल किये है। एक तरफ जहाँ इस स्थानातरण सूची में सवर्ण जिलाधिकारियों का बोलबाला है वही एक साथ कई मुस्लिम अधिकारियों का तबादला किया गया है।जिन जिलाधिकारियों का तबादला किया गया है उनमे पीलीभीत के जिलाधिकारी मासूम अली सरवर, मुरादाबाद के जिलाधिकारी जुहैरबिन सगीर ,इटावा के जिलाधिकारी शमीम अहमद खान का नाम भी शामिल है। सरकार ने वरिष्ठ आईएएस अधिकारी कामरान रिजवी का भी कद घटा दिया है उन्हें ग्राम्य विकास आयुक्त के पद से हटाकर उन्हें राराज्य पोषण मिशन के महानिदेशक के पद पर यथावत बनाए रखा गया है।
2012 में भी था केवल एक मुस्लिम जिलाधिकारी
गौरतलब है कि देश में आईएएस -आईपीएस अधिकारियों की कुल तादात में केवल 3.46 फीसदी ही मुस्लिम है अगर वर्ष 2014 के आंकड़ों को देखे तो पता चलता है कि यूपी में कुल मुस्लिम आईएएस आईपीएस अधिकारियों की संख्या महज 55 है। गौरतलब है कि 2012 में भी प्रदेश के केवल एक जिले में ही मुस्लिम जिलाधिकारी तैनात था।अभी इसी सप्ताह डीजी जाविद अहमद का भी तबादला कर दिया गया था।कांग्रेसी नेता सिराज मेहँदी इस स्थिति को बेहद नाजुक बताते हुए कहते हैं अब प्रदेश में केवल एक मुस्लिम जिलाधिकारी शेष है जो बेहद शर्मनाक है।
Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s