बन गई शहर की सरकार, अब विकास की दरकार


city needs development by The new government
प्रम‌िला पांडेय
https://www.youtube.com/watch?v=o4DsY6HLqKE
कानपुरः कानपुर के नवनिर्वाचित मेयर और पार्षद ने शपथ ली। कानपुर के नवनिर्वाचित मेयर और पार्षद को मंडलायुक्त पीके महान्ति ने नगर निगम परिसर में शपथ दिलाई। शपथ लेने के उपरान्त मेयर प्रमिला पांडेय ने कहा कि कानपुर को विकास की उन उंचाइयों तक ले जाएंगी जहां उसका खोया गौरव वापस मिल सके।मोतीझील में सजे भव्य पंडाल में अपने शपथग्रहण भाषण में महापौर ने कहा कि वह स्वच्छता ही सेवा के मूलमंत्र पर काम करके प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने की कोशिश करेंगी। उन्होंने कहा वह विकास की सीढ़ी के सबसे नीचे पायदान पर बैठे व्यक्ति की आवाज बनेंगी। महापौर के बाद शहर के सभी पार्षदों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली।

शपथग्रहण समारोह में शहर के दोनों कैबिनेट मंत्री सत्यदेव पचौरी औऱ सतीश महाना के अलावा सांसद देवेन्द्र सिंह भोले, सभी विधायक, पूर्व महापौर जगतवीर सिंह द्रोण और भाजपा के सभी पदाधिकारी मौजूद थे।

शहर की नई सरकार बन गई है। केंद्र हाे राज्य हाे या शहर हर जगह बीजेपी की ही सरकार है पर इसके बाद भी व‌िकास की दरकार है। ये हम नहीं कह रहे हैं यह कहना है शहरवास‌ियाें का ज‌िन्हें अब नई महापाैर के साथ शहर में व‌िकास हाेने की एक उम्मीद नजर अाई है।

कानपुर काे प्रमिला पांडेय के रूप में नया मेयर मिला गया है। प्रमिला ने मंगलवार को 22 वीं मेयर के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ ली। इस मौके पर उन्होंने कहा कि स्वच्छ कानपुर और स्वस्थ कानपुर उनके कार्य का मुख्य उद्देश्य होगा। उनकी कोशिश होगी कि सभी को साथ लेकर शहर का तेजी से विकास किया जाए।

प्रम‌िला पांडेय शुरुअात से ही अपने बयानाें में शहर के व‌िकास अाैर  स्वच्छ रखने पर जाेर देती अाईं हैं। अब यह देखना काफी द‌िलचस्प हाेगा क‌ि सरकार बनने के बाद अब वाे शहर काे क‌ितना स्वस्थ अाैर स्वच्छ रख पाती हैं। मोतीझील परिसर में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले दिशा निर्देश का भी जिक्र किया।
प्रम‌िला ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर को साफ- सुथरे शहरों की श्रेणी में लाने को कहा है। इस कार्य को वह चरण बद्घ तरीके से करेंगी। इसमें नगर निगम के अधिकारियों, कर्मचारियों और पार्षदों का सहयोग लिया जाएगा। कहा कि उनकी कोशिश होगी कि अपने पांच साल के कार्यकाल में कुछ ऐसा कर पाएं जिससे औद्योगिक नगरी का खोया वजूद लौट सके।
प्रमिला शहर की दूसरी महिला मेयर हैं। इससे पहले सरला सिंह मेयर चुनी गईं थीं। उन्हें मंडलायुक्त पीके महान्ति ने मेयर की शपथ दिलाई। इस बीच मेयर ने सभी 109 पार्षदों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस मौके पर निवर्तमान महापौर जगतवीर सिंह द्रोण ने कहा कि मेयर प्रमिला पांडेय को निगम के कार्यों का पुराना अनुभव है। जबकि अपने शपथ ग्रहण के समय मेरा अनुभव शून्य था।
प्रमिला दो बार की पार्षद रह चुकी हैं। इसलिए शहर को वह बेहतर तरीके से विकसित करने में अपनी भूमिका अदा कर सकेंगी। कार्यक्रम में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, कैबिनेट मंत्री सतीश महाना, कैबिनेट मंत्री सत्यदेव पचौरी, राज्य मंत्री जय कुमार जैकी, सांसद देवेंद्र सिंह भोले, एमएलसी अरुण पाठक, एडीजी अविनाश चंद्र, आईजी आलोक सिंह, जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह, एसएसपी अखिलेश सहित सभी विधायक मौजूद रहे।
Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

w

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.