कानपुर: युवाओं की अनोखी पहल, लगेगी मास्क डिस्पोज मशीन, मुफ्त मिलेंगे मास्क


  • कानपुर के यूथविलर्स ग्रुप के युवाओं ने उत्तर प्रदेश की पहली मास्क डिस्पोज मशीन बनाई है. यह एक ऐसी मशीन है जो हर ज़रूरतमंद के लिए मुफ्त में नया मास्क उपलब्ध कराएगी. युवाओं ने बताया कि 15 अगस्त यानि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बड़े चौराहे पर पहली मशीन लांच करेंगे.

मास्क

कानपुर: कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए शहर के युवाओं ने मास्क डिस्पोज की मशीन लांच करने का फैसला लिया है. यूथविलर्स ग्रुप के युवाओं ने उत्तर प्रदेश की पहली मास्क डिस्पोज मशीन बनाई है. यह एक ऐसी मशीन है जो हर ज़रूरतमंद के लिए मुफ्त में नया मास्क उपलब्ध कराएगी. युवाओं ने बताया कि 15 अगस्त यानि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बड़े चौराहे पर पहली मशीन लांच करेंगे.

यूथविलर्स के फाउंडर उत्कर्ष गुप्ता ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस पर कुछ करने की चाह से ‘मिशन डिस्पोज ऑफ’ का विचार आया. संस्थाएं मास्क वितरण करती है. इससे सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन होता है. लोग एक दूसरे के संपर्क में भी आ जाते हैं. इसलिए डिस्पोज मशीन बनाने का प्रोजेक्ट शुरू किया है. मेकैनिकल इंजीनियरिंग कर रहे टीम मेंबर्स ने मशीन को डिजाइन करके उसको बनाने का काम किया. वहीं मशीन की लागत का खर्च यूथविलर्स की टीम ने ही उठाया. टीम मेंबर्स ने बताया यदि यह प्रोजेक्ट सफल होता है, तो अन्य चौराहे पर भी मशीन लगाई जाएंगी.

पहली डिस्पोज मशीन बड़ा चौराहे पर लगाई जाएगी. इस मशीन से कोई भी ज़रूरतमंद व्यक्ति मशीन में लिखे नियमों से निशुल्क मास्क प्राप्त कर सकता है. यदि कोई व्यक्ति उपयोग किया हुआ मास्क फेंकना चाहता है. तो इधर-उधर न फेंक करके मशीन में जमा कर सकता है. मशीन में एक हिस्सा डोनेशन के लिए भी रखा गया है. जो व्यक्ति चाहे अपने अनुसार सहयोग राशि भी दे सकता है.

जानकारी के अनुसार, मास्क डिस्पोज मशीन बनाने में टीम के पांच सदस्यों ने अपना सहयोग दिया है. उत्कर्ष गुप्ता ने मशीन का प्रस्ताव रखकर फंडिंग की. प्रशांत और ओसामा खालिद मैकेनिकल इंजीनियरिंग से बीटेक कर रहे हैं. इन्होंने मशीन को बनाने का काम किया है. ग्राफिक का काम राज प्रताप और डिजाइनिंग का काम भव्या मिश्रा ने किया है.

इन युवाओं ने अपील की है कि मशीन से जरूरतमंद लोग ही मास्क को निकालें. बच्चे या फिर कोई भी व्यक्ति मशीन को चेक करने के लिए मास्क को बर्बाद न करे. यदि उपयोग किया हुआ मास्क है तो मशीन में ही डालें. शहर को कोरोना मुक्त बनाने में सहयोग दें.

कानपुर में कोरोना के इलाज में निजी अस्पताल वसूल रहे मनमानी फीस

Smart News Team, Last updated: 11/08/2020 12:22 PM IST
  • यूपी के कानपुर में पैर पसारता कोरोना लाख कोशिशों के बाद भी कंट्रोल नहीं हो पा रहा है. हालात यह है कि कानपुर के निजी अस्पताल रोगियों से मनमाना शुल्क वसूल कर रहे है. जिस पर उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मोर्य ने सख्त कार्रवाई के निर्दे

कोरोना वायरस

कानपुर में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कोरोना के बढ़ते कहर के हो रही मौतों को रोकने को लेकर सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. इस बैठक में अफसरों के खिलाफ तल्ख तेवर दिखाए. वहीं निजी अस्पताल संचालकों द्वारा कोरोना मरीजों से इलाज के नाम पर मनमाने तरीके से शुल्क वसूले जाने पर कड़ी नाराजगी भी जताई.

डीएम से कहा कि जानकारी में आया है कि कुछ निजी अस्पतालों में कोरोना रोगियों से अधिक धनराशि वसूली जा रही है. इलाज के लिए शुल्क निर्धारित कर उसके सख्त नियम बनाएं और हर हाल में यह तय किया जाए कि कोई भी अस्पताल संचालक उससे ज्यादा राशि नहीं ले. अगर इसके बाद भी नियमों की अवेहलना कर ज्यादा रुपये वसूलने की शिकायत मिले तो सख्त कार्यवाही की जाए.

उपमुख्यमंत्री मोर्य ने अस्पतालों में वेंटीलेटर खरीद में की जा रही देरी पर भी कड़ी नाराजगी जाहिर की और कहा कि हर हाल में जल्द से जल्द टेंडर प्रक्रिया पूरी कर वेंटीलेटर खरीदे जाए. कोरोना से हो रही मौतों पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि जल्द ही जरूरी कदम उठाए जाएं. सांसद व विधायक कोष से चिकित्सा उपकरणों की खरीद करने के निर्देश भी दिए और कहा कि वेंटीलेटर की संख्या बढ़ाकर हर हाल में दो सौ करें.

कानपुर में रोटेरियंस ने कोरोना योद्धाओं को किया सम्मानित

Smart News Team, Last updated: 09/08/2020 11:14 PM IST
  • कोरोना योद्धाओं को कोविड-19 हीरोज अवार्ड से सम्मानित किया गया.

कोरोना योद्धाओं को कोविड-19 हीरोज अवार्ड से सम्मानित किया गया.

कानपुर. रोटरी क्लब न्यू कानपुर द्वारा रविवार को कोरोना योद्धाओं को सम्मानित करने के लिए ऑनलाइन सम्मान समारोह का आयोजन किया गया.

क्लब के सदस्यों ने कोरोना महामारी के दौरान काम करने वाले लोगों को कोविड-19 हीरोज अवार्ड से सम्मानित किया.

मेरठ पुलिस ने चार बदमाशों को किया गिरफ्तार, भारी मात्रा में चरस व असलहा बरामद

कार्यक्रम का शुभारंभ रीना धीर व डॉक्टर नवीन मोहिनी ने गणेश वंदना से किया. क्लब के अध्यक्ष विनोद ऋषि ने बताया कि क्लब द्वारा प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री फंड में धन जमा किया गया है.

अंसारी के शूटर हनुमान के एनकाउंटर पर पिता बोले- बेटे को घर से उठाकर मार डाला

सम्मान समारोह में अनुराग गुप्ता, कमल अधीर, प्रमोद गुप्ता, अरुण गुप्ता, मुख्य अतिथि किशोर कटरु ने कोविड-19 हीरो अवार्ड से सम्मानित किया साथ ही क्लब को गोल्ड अवार्ड और अध्यक्ष को आईकॉनिक प्रेसिडेंट अवॉर्ड से नवाजा गया.

इस अवसर पर अरुणा गुप्ता ने हास्य से प्रस्तुति, राकेश शर्मा और पूजा शर्मा ने नृत्य प्रस्तुत किया.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.